अगर रोज़ करती हैं मेकअप, तो जानिए इससे होने वाले नुकसान को

अगर आपको भी खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करना पसंद है, यदि अधिक आकर्षक दिखने के लिए आप अक्सर हेवी मेकअप करती हैं तो आपको सावधान होने कि आवश्यकता है. आपको मेकअप के होने वाले असर के बारे में कुछ चीजों को जान लेना जरूरी है. मेकअप के प्रोडक्ट्स में कई तरह के हानिकारक कैमिकल्स होते हैं, जो हमारी स्किन के नेचुरल ग्लो को धीरे-धीरे खत्म कर देते हैं. आपको बता दे कि रोजाना मेकअप करना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी बॉडी के सभी पार्ट्स को प्रभावित करते हैं, फिर चाहे वो काजल हो या फाउंडेशन. इसके अलावा भी रोजाना मेकअप करने से स्किन और आंखों को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं.

रोजाना मेकअप का इस्तेमाल करने से चेहरे के छिद्र बंद हो जाने का खतरा रहता है. कई बार इस कारण चेहरे पर मुंहासे भी निकल जाते हैं. रोजाना मेकअप करने से कई तरह की स्किन एलर्जी हो सकती है. इसकी वजह से चेहरे पर रेडनेस होने लगती है.

चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से त्वचा में कालापन आ सकता है. फाउंडेशन में मौजुद पिग्मेंट और कैमिकल्स, प्रदूषण के साथ मिलकर स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसकी वजह से स्किन लटकने लगती है, स्किन पर झुर्रिया पड़ने लगती हैं और आप बूढ़ी नजर आती हैं.फाउंडेशन के प्रयोग से पिग्मेंनटेशन हो जाती है, एलर्जी से त्वचा में हल्के जख्म भी बन सकते हैं.

काजल और आईलाइनर के ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखें जल्द ही ड्राई हो जाती हैं. इसके अलावा ज्यादा मस्कारा इस्तेमाल करने से पलकें भी झड़ने लगती हैं. लाइनर के अधिक इस्तेमाल से आंखों में हर समय जलन, खुजली और भारीपन रहता है. कई बार काजल से आंखों में इंफेक्शन हो जाता है, जिससे आंखों में रेडनेस हो जाती है.

अधिक लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से होंठो का कालापन बढ़ सकता है. लिपस्टिक में मौजूद कैमिकल्स आपके होठों का प्राकृतिक गुलाबीपन छीन कर उन्हें काला बना देते हैं. देर तक लिपस्टिक लगाने से त्वचा में सूजन व पीलापन भी आ सकता है.