यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको ये चीज़े देंगी भरपूर मात्रा में विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स

वैसे तो मीट कई विटामिन और फायदेमंद कार्बोहाइड्रेट्स का स्रोत होता है, परन्तु कुछ भोज्य पदार्थ हैं जिनमे कई प्रकार के विटामिन मिलते हैं. मीट में प्रोटीन की मात्रा वेज फूड से ज्यादा होती है. इसे खाने से बॉडी को कई फायदे होते हैं. लेकिन मीट में जैसे अन्य न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, फाइबर और कैल्शियम बहुत कम होते हैं.

फाइबर बॉडी में बॉवेल मूवमेंट को बैलेंस करता है. इसकी कमी से हमें कब्ज की समस्या हो सकती है. बॉडी में ब्लड बनाने के लिए आयरन जरूरी होता है. अगर शरीर में इसकी कमी हो तो एनीमिया की प्रॉब्लम हो सकती है. कैल्शियम बॉडी में हॉर्मोन्स को रिलीज करने और सेल फंक्शन को सामान्य रखने के लिए जरूरी है.

अगर कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा में न मिले तो बॉडी कैल्शियम की कमी की पूर्ति हड्डियों में मौजूद कैल्शियम से करने लगती है. जिससे हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसकी वजह से डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स कई वेज फूड को मीट से ज्यादा हेल्दी और हमारी बॉडी के लिए जरूरी बताते हैं.

  • अलसी हमरी बॉडी के लिए कफ फायदेमंद है. इसकी 100 gm मात्रा में 46 gm फाइबर, 5.4 mg आयरन तथा 256 mg कैल्सियम होता है.
  • राजमे की 100 gm मात्रा में 100gm फाइबर, 8.0 mg आयरन और 140 mg कैल्सियम होता है.
  • इसके अलावा बादाम भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. 100 ग्राम बादाम की मात्रा में 3.5 mg आयरन, 12 gm फाइबर और 268 mg कैल्शियम होता है.
  • 100 gm ओट्स में 11 gm फाइबर, 4.5 mg आयरन तथा 56 mg कैल्सियम होता है.

इन सब के अलावा और भी कई प्रकार के भोज्य पदार्थ हैं जिनमे हमे मीट से ज्यादा फाइबर, कैल्शियम और आयरन की मात्रा प्राप्त होती है.