इवांका पहुंची हैदराबाद, वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर कर रही हैं भारत का दौरा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप ग्लोबल आंत्रप्रेन्योर समिट (जीईसी) में शरीक होने के लिए मंगलवार को भारत पहुँच गई हैं. हैदराबाद में तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन की भारत और अमेरिका मिलकर मेजबानी कर रहे हैं. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के साथ इवांका ट्रंप भी समिट के उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगी. प्रधानमंत्री मोदी यहां प्रसिद्ध फलकनुमा पैलेस में अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी के सम्मान में आयोजित डिनर की मेजबानी भी करेंगे.

इवांका ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर शहर में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई है. पुलिस कमिश्नर संदीप शांडिल्य ने कहा है कि सुरक्षा के बेहतरीन इंतजाम कर दिए गए हैं. इसके लिए 2500 जवानों को तैनात किया गया है.

हैदराबाद में होने वाले इस सम्मलेन में करीब 300 निवेशक और पारिस्थितिकी तंत्र समर्थक हिस्सा ले रहे हैं. साथ ही जीईएस में 127 देशों के 1,200 से ज्यादा युवा उद्यमी हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें बड़ी संख्या महिलाओं की होगी. बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल जून में अमेरिका की यात्रा के दौरान इवांका को जीईएस में हिस्सा लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था. सम्मेलन भारत में पहली बार आयोजित किया जा रहा है.

इवांका ने अपनी भारत यात्रा से पहले कहा था, ‘यह दोनों देशों के लोगों की गहरी दोस्ती और हमारी बढ़ती आर्थिक और सुरक्षा भागीदारी का प्रतीक है.’ 36 साल की इवांका पहले भी भारत आ चुकी हैं लेकिन राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर वह पहली बार भारत का दौरा कर रही हैं. इवांका ने कहा कि वह चाहती हैं कि यह सम्मेलन विचारों के आदान प्रदान, नेटवर्क के विस्तार, उद्यमियों को उनके विचारों और जुनून को अगले स्तर पर ले जाने की खातिर एक खुला और सहयोगात्मक माहौल प्रदान करने का माध्यम साबित हो.