सुब्रमण्यम स्वामी की धार्मिक राजनीति, कहा- राहुल का असली धर्म हिंदू या कैथोलिक?

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर में गैर-हिंदू रजिस्टर में नाम दर्ज होने पर शुरू हुई राजनीती में बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी भी कूद पड़े हैं. गुरुवार की सुबह उन्होंने ट्वीट करके पूछा कि राहुल गांधी कौन हैं? हिंदू या कैथोलिक?

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट करके पूछा है, ‘राहुल गांधी कौन हैं? हिंदू या कैथोलिक? भारतीय या ब्रिटिश? ‘राउल विंची’ कौन है जो बार्कलेज बैंक अकाउंट चलाता है?

गौरतलब है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को सोमनाथ मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे. मंदिर में गैर-हिंदू दर्शनार्थियों के लिए एक रजिस्टर रखा गया है, जिसमें उन लोगों को हस्ताक्षर करने होते हैं, जो हिंदू नहीं हैं. आरोप लगाया जा रहा है कि कांग्रेस के मीडिया कोऑर्डिनेटर मनोज त्यागी नाम के शख्स ने गैर हिंदुओं के लिए बने रजिस्टर में अहमद पटेल के साथ राहुल का नाम भी लिख दिया.

इस कथित रजिस्टर के उस पन्ने की फोटोकॉपी राहुल के सोमनाथ मंदिर दर्शन के कुछ ही समय बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. कांग्रेस ने बीजेपी पर अपने उपाध्यक्ष के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया और कहा कि राहुल ने खुद को ‘शिव-भक्त’ कहा था और वह ‘जनेऊधारी हिंदू’ हैं. हालांकि बीजेपी ने साजिश के आरोप को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि रजिस्टर पर दस्तखत करने वाला शख्स कांग्रेस से जुड़ा है.

मंदिर प्रशासन ने सफाई देते हुए कहा कि राहुल के मीडिया कोऑर्डिनेटर ने उनका नाम मंदिर में गैर-हिंदुओं के लिए रखे गए रजिस्टर में लिखा. पूरे मामले से मंदिर के किसी कर्मचारी का कोई लेना-देना नहीं है. गौरतलब है की भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की पत्नी हिन्दू नहीं हैं. इसके अलावा उनकी पुत्री ने एक मुस्लिम युवक से विवाह किया है.

परन्तु सवाल यह भी उठता है कि जिनकी परिवार के सभी सदस्य ही हिन्दू नहीं हैं वे कैसे किसी अन्य पर धर्म सम्बन्धी ताना दे सकता है? और कब तक धर्म के नाम पर विरोधी पार्टी एक दूसरे पर कीचड़ उछाल कर वोट अर्जित करने कि कोशिशे करती रहेंगी?