सोने से पहले करें पैरों की मालिश, मिलेंगे ये फायदे

आजकल की व्यस्त दिनचर्या के बीच हम अपना ख़याल नहीं रख पाते. ऐसे परिस्थियों में हमें एक खास उपाय करने से पूरी दिन भर की थकान उतार सकते हैं, क्यों की व्यस्तता के साथ जीवन में छोटी-मोटी परेशानिया लगी रहती हैं. हम अपने पैरो की मालिश कर के दिन भर की परेशानियों को दूर कर सकते हैं. आपको इसके फायदा और तरीका दोनों बता दे.

मालिश करने के लिए एक टब में हल्का गर्म पानी भर लीजिये और उस में नारियल और सरसो के तेल की कुछ बुँदे डाल दे. इस तेल मिले पानी में 15 मिनट के लिए पैर डुबो के रखना है. 15 मिनट बाद पैर को पानी से निकाल लीजिये कर साफ़ कपडे से पोछ लीजिये. ज़रा सा सरसो का तेल पैर को हल्के हाथ से दबाते हुए लगाये. इसके अलावा आप को पैरो के तलवो की भी मालिश करनी है. इससे आपकी पूरी बॉडी को कई फायदे हैं :-

  • आपके बॉडी में खून का संचार सही तरीके से होने लगेगा. क्यों की हम जब बहार होते हैं तो फुटवियर में पैर दबे हुए रहते हैं जिससे रक्त संचार ने समस्या होती है. मालिश से रक्त सुचारु रूप से संचारित होने लगता है.
  • इसके अलावा मालिश करने से रक्त का संचार सही तरीके से होने लगता है. अतः रक्त के सुसंचार से ब्लड प्रेशर की समस्या भी नहीं होती.
  • रोज़ाना पैर की अच्छी मालिश से दिन भर के तनाव को दूर किया जा सकता हैं. मालिश से शरीर आराम मिलता है और जिससे तनाव दूर हो जाता है.
  • तनाव के बढ़ जाने के कारण कई प्रकार की बीमारी भी हो जाती है. जब मालिश करते हैं तो शरीर को आराम मिलता है जिससे तनाव डिप्रेशन जैसी समस्याओ से निजात मिलती है और नींद अच्छी आती है. क्यों कई बार तनाव के कारण लोगो को अनिद्रा जैसी बीमारी घेर लेती है.