यूपी निकाय चुनाव : पहले चरण के मतदान के दौरान सामने आई EVM की गड़बड़ी, मुख्यमंत्री योगी ने किया मतदान

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के दौरान आज मतदाताओं में ख़ासा उत्साह नज़र आ रहा है. मतदान के पहले 2 घंटे में 13 फ़ीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. इस बीच कई जगहों से ईवीएम ख़राब होने और वोटर लिस्ट में नाम होने की शिकायतें भी सामने आ रही हैं.

कानपुर जिले के नौबस्ता थाना इलाके के बूथ संख्या 66 पर EVM मशीन खराब होने की वजह से मतदाताओं ने हंगामा खड़ा कर दिया. कई लोगों का आरोप लगाया कि बटन कोई भी दबाओं वोट कमल को ही जा रहा है. मतदाताओं में इस बात को लेकर गुस्सा देखा गया. इसके बाद लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर, नारेबाजी शुरू कर दी. इस बीच निर्वाचन अधिकारी और पुलिस प्रशासन भी मौके पर पहुंचे.

प्रशासन ने मामले को रफा दफा करने के उद्देशय से विरोध बढ़ता देख पुलिस ने लाठियां भी भांजी. बता दे कि उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए बुधवार को मतदान हो रहा है. पहले चरण में प्रदेश के 24 जिलों में सुबह 7.30 बजे वोटिंग शुरू हो गई. यहा शाम 5 बजे तक मतदान होगा.

मतदान को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है, बुजुर्ग, महिलाएं, पुरुष और युवा सुबह से ही मतदान के लिए पोलिंग स्टेशन पर लम्बी कतारों में लगे हैं. गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी वोट डाला और बीजेपी के जीत का दावा किया.

करीब 1 करोड़ 9 लाख 26 हजार 972 मतदाता इसमें शामिल होंगे. इसमें करीब 50,43,850 मतदाता महिला हैं. पहले चरण में कुल 4095 वार्ड हैं. मतदान के लिए आयोग की तरफ से 3731 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जहां 11,683 बूथ पर मतदान हो रहा है.