उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव : तीसरे चरण का मतदान शुरू, 1 दिसंबर को होगी वोटों की गिनती

उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव में अंतिम चरण का मतदान आज सुबह से शुरू हो गया है. मतदान के दौरान बागपत से कुछ गड़बड़ियों की खबर आ रही है. बागपत के बडौत कोटली क्षेत्र के कई मतदान केन्द्रों के बाहर कुछ असामाजिक तत्वों ने चुनाव सामग्री फेंकी. आरएलडी प्रत्याशी अश्वनी तोमर के पोस्टर को कुछ बाइक सवार फेंक कर फरार हो गए. सहारनपुर के नानौता नगर पंचायत क्षेत्र में पुलिस ने फर्जी वोट डालते तीन महिलाओं को गिरफ्तार किया है.

सुबह ठंड होने की वजह से अभी मतदान की गति कुछ धीमी चल रही है लेकिन उम्मीद है कि दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आएगी. उत्तर प्रदेश में नगर निगम चुनाव के आखिरी चरण के लिए मतदान करीब सुबह साढ़े सात बजे शुरू हुआ, यह शाम 5 बजे तक चलेगा. इसके अलावा आखिरी चरण की वोटिंग शुरू होते ही पहली हिंसक झड़प एटा में देखने को मिली. यहां जलेसर थाना क़स्बा क्षेत्र में मतदाताओं को पैसे बांटने को लेकर एसपी और बीजेपी समर्थकों के बीच पत्थरबाजी हुई. इस झड़प में बीजेपी विधायक संजीव दिवाकर घायल हो गए.

तीसरे चरण के लिए कुल 3599 मतदान केंद्र और 10 हजार 817 मतदान स्थल बनाए गए हैं. चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए 364 जोनल मजिस्ट्रेट, 890 सेक्टर मजिस्ट्रेट, कुल 673 रिटर्निंग अफसर और 1247 सहायक रिटर्निंग अफसर तैनात किए गए हैं.

आपको बता दे कि नगरीय निकाय चुनाव का पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को और दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को हुआ था. आज तीसरे तथा अंतिम चरण के लिए वोटिंग हो रही है. मतों की गिनती 1 दिसंबर को होगी.