उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव : वोटर लिस्ट से नाम काटने के खिलाफ मतदाताओं में भारी नाराज़गी, किया विरोध प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश ​नगर निकाय चुनाव के तीसरे चरण और आखिरी चरण में 26 जिलों में मतदान जारी है. इस बीच कई जिलों में मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से गायब होने की तमाम शिकायतें आ रही हैं. इसी क्रम में जौनपुर नगर पालिका के 2 वार्डों में 500 लोगों के नाम काट दिए जाने से मतदाताओं ने विरोध करना शुरू कर दिया.

वोटिंग के सौरन वार्ड संख्या- 28 जोगियापुर और 24 नाक्खास में नाम कटने से नाराज लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान मतदाताओं ने पोलिंग बूथ में जबरन घुसने की कोशिश की. पुलिस ने हलका बल प्रयोग कर उन्हें वह से खदेड़ दिया. मतदाताओं का आरोप है कि हर चुनाव में वे वोट डालते आ रहे हैं लेकिन इस बार उनका नाम ही काट दिया गया है. ये जानबूझकर किया गया है. उन्होंने बीएलओ सहित तमाम सरकारी अफसरों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की बात कही है.

इसी के साथ जौनपुर जिले में ही 2 फर्जी वोटर भी गिरफ्तार किए गए हैं. शाहगंज तहसील वार्ड के बूथ संख्या- 8 पर दूसरे के नाम पर वोट डालने आए दो युवकों को पकड़ लिया गया है. पीठासीन अधिकारी ने इन्हें पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया.

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक इस चरण में सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर और मिर्जापुर में मतदान हो रहा है.

तीसरे और अंतिम चरण में पांच नगर निगमों, 76 नगर पालिका परिषदों तथा 152 नगर पंचायतों के विभिन्न पदों के लिए चुनाव मैदान में उतरे 28 हजार 135 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. इस चरण में कुल 94 लाख पांच हजार 122 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.